दिल्ली-NCR

दिल्ली विदेश में नौकरी का झांसा देकर ठगी, गिरफ्त में मास्टरमाइंड महिला, नेपाली नागरिक भी बने शिकार

दिल्ली पुलिस को सबसे पहले 23 लोगों ने एक संयुक्त शिकायत दी शिकायत देने वालों में दिल्ली पंजाब उत्तर प्रदेश राजस्थान हरियाणा और तमिलनाडु के लोग शामिल थे. पुलिस अभी इस एप्लीकेशन की जांच कर ही रही थी कि तभी पुलिस को 29 नेपाली नागरिकों ने भी एक संयुक्त शिकायत

दिल्ली-NCR
starnewslive.in
Star news
  • 28 April 2024,
  • (अपडेटेड 28 अप्रैल 2024, 01:08 AM)

विदेश में नौकरी दिलाने का झांसा देकर बेरोजगार युवाओं को ठगने वाली एक शातिर महिला को दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने पंजाब के जीरकपुर से गिरफ्तार किया है.पुलिस के मुताबिक आरोपी महिला दीपिका लोगो को कैनाडा में बढ़िया नौकरी और शानदार जीवन के सपने दिखाती, फिर उनसे जितना हो सकता पैसे ठगती. शक होने से पहले दफ्तर पर ताला लगाकर किसी दूसरे शहर निकल पड़ती.

पिछले कुछ समय में ही हजारों युवाओं को विदेश में बसने और वहां पर शानदार जीवन का सपना दिखाकर ठगी करने वाली ये महिला दीपिका कभी चंडीगढ़, कभी दिल्ली तो कभी भटिंडा में अपने दफ्तर खोलती थी.

किसी भी नए शहर में जाने के बाद महिला सबसे पहले एक बड़ा और शानदार ऑफिस खोलती थी. फिर सोशल मीडिया पर अपना विज्ञापन देती थी. विज्ञापन देखकर एक बार कोई भी युवक इसके दफ्तर में पहुंचता तो सबसे पहले यह अपनी वेबसाइट पर उसको आने वाले जीवन के सपने दिखाते. कहती की मैच कुछ रुपया खर्च करके कनाडा में शानदार जीवन आराम से जिया जा सकता है.

एक बार जब कोई युवा किसके झांसे में आ जाता तो सबसे पहले यह मैच 6 हजार रुपए रजिस्ट्रेशन फीस के नाम पर लेती. फिर कभी फॉर्म भरने के बहाने के नाम पर कभी वेरिफिकेशन तो कभी पासपोर्ट तो कभी इंटरव्यू जैसे अलग-अलग बहाने बनाकर 5 से 10 लख रुपए तक एक युवक से वसूल लेती.

कुछ समय में बदल देती थी दफ्तर

एक शहर में ये तभी तक रूकती जब तक इस पकड़े जाने का डर नही लगता. जब इसे लगता की इसका भांडा फूट सकता है तो ये रातों रात दफ्तर पर ताला लगाती, फोन बंद करती और नए शहर नए शिकार की तलाश में निकल पड़ती.

दिल्ली पुलिस को सबसे पहले 23 लोगों ने एक संयुक्त शिकायत दी शिकायत देने वालों में दिल्ली पंजाब उत्तर प्रदेश राजस्थान हरियाणा और तमिलनाडु के लोग शामिल थे. पुलिस अभी इस एप्लीकेशन की जांच कर ही रही थी कि तभी पुलिस को 29 नेपाली नागरिकों ने भी एक संयुक्त शिकायत दी. इन सभी शिकायतों में एक बात जो बड़ा थी वह यह थी कि एक महिला ने कनाडा में नौकरी दिलाने के नाम पर उन्हें ठग लिया.

इसके बाद दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने इन सभी शिकायतों पर एक एफआईआर दर्ज की, और महिला की तलाश शुरू की. टेक्निकल एविडेंस और मुखबिरों से मिली जानकारी के आधार पर पुलिस ने आरोपी महिला को पंजाब के जीरकपुर से गिरफ्तार कर लिया. फिलहाल इस महिला ने जीरकपुर में अपना नया ऑफिस खोला था और शिकार के इंतजार में थी. फिलहाल पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है पुलिस को अंदेशा है की 150 से ज्यादा लोगों को इस महिला ने अपनी ठगी का शिकार बनाया है. 

Stay Connected

image